Inauguration of Smart Classrooms

Inauguration of Smart Classrooms

देव समाज कालेज फार वूमेन फिरोजपरु शहर में ‘स्मार्ट कलासरूम का अनावरण
देव समाज कालेज फार वूमेन फिरोजपुर शहर, प्रिंसीपल डा. मधु पराशर जी के कुशल नेतृत्व व दिशा-निर्देशों में, शिक्षा के क्षेत्र में दिन प्रतिदिन नये व उच्च कीर्तिमान स्थापित कर रहा हैं। जिसको सिद्ध करने के लिए किसी प्रमाण की आवश्यकता नही हैं। इसी कडी में आज कालेज की 15 कक्षाओं को पूर्णतः डिजिटल किया गया।
काॅलेज प्रिंसीपल डा. मधु पराशर ने बताया कि आज का युग नकनीक का युग हैं। इसलिए शिक्षा को भी तकनीक के साथ जोडना अति आवश्यक हो गया हैं। अनके अनुसार यदि शिक्षा को नकनीक के साथ जोड़ दिया जाए तो शिक्षा को ओर भी ज्यादा रोचम्य बनाया जा सकता हैं। तकनीक व आधुनिक शिक्षण अपकरणों को सम्मिलित कर विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति रूचि को ओर बढाया जा सकता हैं।

डा. मधु पराशर ने यह कहा कि इसी बात को ध्यान में रखते हुए कालेज ने इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया हैं। जिसके अंतर्गत देव समाज काॅलेज फाॅर वूमेन फिरोजपुर शहर में 15 काक्षाओं को पूर्णतः डिजिटल किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि ’स्मार्ट कलासरूम’को बनाने के लिए ’विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’द्वारा लगभग 35 लाख रूपये की अनुदान राशि काॅलेज को प्रदान की गई थी।

उनके अनुसार देव समाज कालेज फार वूमेन फिरोजपुर शहर ही देश का एकमात्र ऐसा काॅलज है जिसमें एक साथ इतनी बडी संख्या में कक्षाओं को डिजिटल बनाया गया हैं।
’स्मार्ट कलास रूम’की महत्वता को बताते हुए उन्होने यह भी कहा कि तकनीक की सहायता से विद्यार्थी अपने-अपने विषयों से संबंधित प्रसिद्ध व विषय विशेषज्ञ अध्यापकों से भी ज्ञान प्राप्त कर सेकेंगें। इसी के साथ साथ प्रिंसीपल डाॅ. मधु पराशर ने यह भी भरोसा दिलाया कि कक्षाओं को डिजिटल करने का यह सिलसिला निरंतर यूँ ही चलता रहेगा व भविष्य में कालेज की लगभग 80 कक्षाओं को ’स्मार्ट कलासरूम’ में परिवर्तित कर दिया जायेगा।

काॅलेज की इस वर्ग उपलब्धि का सारा कार्य डीन डेवलेपमेंट इजि. प्रतीक पराशर जी की कुशल देखरेख के अंतर्गत समपन्न हुआ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *