DBT Star College Status by the Ministry of Science & Technology, New Delhi

DBT Star College Status by the Ministry of Science & Technology, New Delhi

देव समाज कालेज फार वूमेन को भारत सरकार द्वारा ’स्टार कालेज’का खिताब
देव समाज कालेज फार वूमेन फिरोजपुर शहर, प्रिंसीपल डा. मधु पराशर जी के कुशल नेतृत्व में दिन प्रतिदिन नई नई बुलंदियों को छू रहा है। यह कहना भी कोई अतिश्योक्ति नही होगी कि आज यह काॅलेज शिक्षा के क्षेत्र में शिखर पर परचम लहरा रहा हैं। जिसका सारा श्र्रेय प्रिंसीपल डा. मधु पराशर, श्रीमान निर्मल सिंह ढिल्लों, सैक्रेटरी देव समाज और टीचिंग व नान-टीचिंग स्टाफ को जाता हैं।

कालेज प्रिंसीपल डा. मधु पराशर जी ने बताया कि लगातार अपने सर्वोत्कृष्ट प्रर्दशन के आधार पर आज कालेज शिक्षा के क्षेत्र में अपना उच्चतम कीर्तिमान स्थापित कर चुका हैं। सफलता की इसी राह में आज कालेज ने ’स्टार कालेज’का खिताब अपने नाम कर सर्वश्रेष्ठ स्थिति को प्राप्त कर लिया हैं। उन्होंने यह भी बताया कि स्टार कालेज का खिताब भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौधोगिकी मंत्रालय द्वारा दिया गया है। उनके अनुसार इस खिताब को हासिल करना इतना आसान नहीं था। कालेज को कई मुश्किल पडावों और पैमानों की बारिकियों पर परखा गया। जिसमें काॅलेज शत-प्रतिशत खरा उतरा। इस खिताब को पाने के लिए भारत के हजारों काॅलेजो में 34 कालेजो ने आवेदन किया था। जिसमें देव समाज कालेज भी शामिल हुआ था।

इस खिताब से पहले भी कालेज शिक्षा के क्षेत्र में ऐसे कई उच्च कीर्तिमान स्थापित कर चुका हैं। डा. मधु पराशर जी की अध्यक्षता में कालेज 2013-14 में नैक द्वारा उच्चतम अंक 3.75/4 सी.जी.पी.ए. के साथ भारत का सर्वश्रेष्ठ कालेज होने का गौरव भी प्राप्त कर चुका हैं। कालेज यू.जी.सी द्वारा ’स्टार साईस डिपार्टमैंट’ के साथ-साथ ’पोटेशियल फार एक्सेलैंस’व ’कालेज व ऐक्सेलेंस’ जैसे उच्चतम सम्मान हासिल कर चुका हैं। इतना ही नहीं देव समाज कालेज फार वूमेन फिरोजपुर शहर को पंजाब विश्वविधालय के ’रोल माडल कालेज’के खिताब से भी नवाजा जा चुका हैं। इस संदर्भ में अपनी एक यात्रा के दौरान विज्ञान एवं प्रौधोगिकी मंत्री (भारत सरकार) डा हर्षवर्धन जी ने कालेज की उपलब्ध्यिों की सराहना करते हुए कहा था कि देव समाज कालेज फार वूमेन शिक्षा के क्षेत्र में जिस तरह अपना परचम लहरा रहा हैं भारत के अन्य शिक्षण संस्थानों को भी इसके नक्शेकदम पर चलने की जरूरत हैं। उन्होंने डा. मधु पराशर जी के बारे में भी कहा था कि उनके जैसे जुझारू एवं संहसी शिक्षाविद्ो की सहायता से भारत अपना खोया हुआ सम्मान एवं गौरव पुनः प्राप्त कर सकता हैं। डा. हर्षवर्धन की इसी बात को प्रिंसीपल डा. मधु पराशर जी ने एक बार फिर से सत्य सिद्ध कर दिखाया हैं।
काॅलेज प्राचार्य डा. मधु पराशर जी ने बताया कि देव समाज कालेज फार वूमेन, फिरोजपुर शहर को भारत सरकार के विज्ञान व प्रौधोगिकी मंत्रालय के जैव प्रौधोगिकी विभाग द्वारा ’स्टार कालेज’के खिताब से नवाजा गया हैं। जो कि शिक्षा के क्षेत्र में विज्ञान संकाय में श्रेष्ठ प्रर्दशन के लिए दिया जाता हैं। इस खिताब को प्राप्त करने के उपरान्त काॅलेज को भारत सरकार द्वारा एक करोड की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

कालेज की इस बड़ी उपलब्धि पर कालेज डीन डिवेल्पमैंट इंजी. प्रतीक पराशर ने कालेज के सभी टीचिंग एवं नान-टीचिंग स्टाफ बधाई दी इसके साथ ही उन्होंने ऐसी कामना भी कि कालेज यूँ ही सफलताओं को प्राप्त करता रहे और दिन दुगनी रात चैगुनी उन्नति करता रहें।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *